Contact Form

Name

Email *

Message *

Friday, February 28, 2020

किशोर संबंध क्या है?




जब एक किशोर दूसरे किशोर का उद्देश्य रखता है और एक दूसरे को डेट करना शुरू करता है, तो हम उस किशोर रिश्ते को कहते हैं। पुराने समय में किशोर रिश्ते किसी के भी समान नहीं होते हैं, फिर रुझान बदलते हैं और धीरे-धीरे धीरे-धीरे रिश्तों में आने वाले किशोर यहां तक ​​कि उस समय के रिश्ते भी अच्छे होते हैं, लेकिन आजकल किशोर केवल एक यौन संबंध के बारे में सोचते हैं कि वे एक व्यक्ति से संतुष्ट क्यों नहीं हैं और एक समय के बाद दूसरों के साथ हुक करने की कोशिश करें। उनमें से कुछ स्कूल को छोड़ने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह या तो उदासीन स्कूल है या कॉलेज में है और उन्हें रिश्ते के लिए कोई भी समय नहीं मिलता है। एक बुरी बात यह है कि स्कूलों में यौन शिक्षा नहीं है।

14 सिद्ध किशोर संबंध के प्रभाव: -
1.     शरीर की कमजोरी।
2.     ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल पर बिताएं।
3.     नींद की कमी
4.     काले घेरे बढ़ रहे हैं।
5.     सामान्य जागरूकता को कम करना।
6.     लड़कियों की शुरुआत में
7.     ड्रग्स, शराब की लत।
8.     माता-पिता से बात करना दुर्व्यवहार ·
9.     पहले से ज्यादा उदास लग रहा है।
10.        भावनात्मक रूप से मंद
11.             महत्वहीन चीजों पर धन का उपयोग करना।
12.             माता-पिता से पैसे चोरी करना।
13.             शिक्षा पर कम समय दें।
14.             देर रात घर आते हैं

किशोरों में संबंधों का मनोविज्ञान :-
अब एक दिन में ज्यादातर किशोर किसी को डेट करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कई कारणों से वे किसी को दिखाने की कोशिश कर रहे हैं या साबित करते हैं कि वे ऐसा कर सकते हैं, उनमें से कुछ चाहते हैं कि कोई व्यक्ति देर रात तक बात करे, ज्यादातर किशोर किसी की वजह से ही डेट करना चाहते हैं यौन संबंध वे प्यार के बारे में परवाह नहीं करते हैं जो वे सिर्फ सोते समय चाहते हैं। यही कारण है कि अधिकांश किशोर टूट रहे हैं और फिर अकेले रोते हैं, उनमें से कुछ दूसरे व्यक्ति पर कोशिश करते हैं, यहां तक ​​कि कुछ आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं, जिससे उनका दिल टूटने का भार नहीं उठा सकता। इसलिए मुझे बताएं कि जब आप इस स्थिति में होंगे तो देश कैसे बढ़ सकता है। लेकिन नमसते! इस समस्या को विशेषज्ञ द्वारा हल नहीं किया जा सकता है।

अपने प्रेमी के साथ समय बिताने के बाद किशोर आसानी से चिढ़ जाते हैं। वे छोटे झगड़े के बाद आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं। समय-समय पर संबंध बनाने की क्षमता का अभाव होता है। प्रेमी उसके अलावा किसी अन्य के साथ हुक-अप कर रहा है या एक व्यक्ति कई रिश्तों में रहने की कोशिश करता है। किशोर अपने माता-पिता को समय नहीं दे रहे हैं जो उन्हें पैसे, एक घर, लक्जरी सेवाएं दे रहे हैं।
किशोर छोटे कार्यों के माता-पिता से अनुरोध स्वीकार नहीं कर रहे हैं जैसे कि उनके फोन से किसी को फोन करना, दुकान से सब्जियां खरीदना

किशोर संबंध के सिद्ध तथ्य:-
· किशोरावस्था में किशोरावस्था में अधिक से अधिक समय के बाद वह नशे का आदी हो      ,  जाता है
· किशोर शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं
· अस्वास्थ्यकर रिश्ते
· क्रोधित व्यक्ति बन जाता है।
· देर रात आना
· अधिक भावनात्मक रूप से बढ़ रहा है
· व्यवहार एक बुरे लड़के की तरह बदलता है।
 
अधिक जानकारी के लिए लॉग ऑन करें: - https://www.lovesolutionbyvashikaran.com/negative-effects-of-teenage-relationships/


0 comments:

Post a Comment